logo

रेलवे का बड़ा ऐलान, झारखंड से दिल्ली के बीच होगा नई एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन; बनेंगी 3 रेलवे लाइन

train31.jpg

द फॉलोअप डेस्क
रेलवे ने झारखंड के गोड्डा स्टेशन से दिल्ली रूट के लिए एक नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। इस ट्रेन की समय सारिणी भी रेलवे ने जारी कर दी है। इस एक्सप्रेस ट्रेन के साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू झारखंड और ओडिशा की 3 नई रेलवे लाइन का शिलान्यास भी कर सकती हैं।

जानकारी होगी कि 23 अक्टूबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का रायरंगपुर स्थित उनके पैतृक गांव ऊपरबेड़ा में आगमन प्रस्तावित है। इस कारण ओडिशा के मयूरभंज जिला प्रशासन की ओर से रायरंगपुर स्टेशन से 18 किमी और ऊपरबेड़ा गांव के आधा किमी दूर खेत में हैलीपेड बनवाया जा रहा है।प्रधानमंत्री ने दी थी नई लाइन को मंजूरी
आपको बता दें, पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी ने भी चाकुलिया-बुरामारा, बादामपहाड़-क्योंझर और गुरुमाहिसानी-बांगडीपोसी नई लाइन को मंजूरी दी है। रेलवे करीब 5700 करोड़ रूपये खर्चकर 227 किमी नई चाकुलिया-बुरामारा, बादामपहाड़-क्योंझर और गुरुमाहिसानी-बांगडीपोसी के बीच नई लाइन बिछाएगा।

इन 3 नए रेल मार्गों पर 18 स्टेशन बनेंगे, जबकि 3 सुरंग के साथ 447 छोटे-बड़े पुल और ओवरब्रिज बनाने की तैयारी भी है। रेलवे के अनुसार, तीनों नई लाइन शुरू होने से टाटानगर के साथ हावड़ा-मुंबई और ओडिशा रेल मार्ग पर लाइन जाम की समस्या कम हो जाएगी। इससे यात्री ट्रेनों के परिचालन में भी सुधार होगा।रेल मंत्रालय से मिली स्वीकृति
गोड्डा-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को रेल मंत्रालय की ओर से स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक (कोचिंग) विवेक कुमार सिन्हा ने पत्र जारी किया है। इस पत्र में ट्रेन परिचालन की समय सारिणी दी गई है। बताया जा रहा है कि जल्द ही एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की तारीख की घोषणा की जाएगी।

यह ट्रेन साप्ताहिक चलेगी, जिसमें ट्रेन सोमवार को (14050) दोपहर 3 बजे दिल्ली से खुलेगी। वहीं, ट्रेन मंगलवार को दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर गोड्डा पहुंचेगी। गोड्डा स्टेशन से गोड्डा-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन (14049) बुधवार को पूर्वाह्न 10 बजे खुलेगी। जबकि यह गुरुवार सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी।
 

Tags - Railway announcement Express train Delhi Jharkhand Godda Jharkhand News News Jharkhand Jharkhand latest News